Wednesday 3 December 2014

वह स्थिति है; जहां से हमको चलना है। That is the situation; We enjoyed the walk.

 या तो तुम पूर्ण हो जाओ, या तुम शून्य हो जाओ। दोनों स्थितियों में तुम वही हो जाओगे जो होने की बात है। तो जो पूर्ण की यात्रा करनेवाला है, या पूर्ण शब्द को प्रेम करता है, वह कहेगा--अहं ब्रह्मास्मि! मैं ब्रह्म हूं! वह यह कह रहा है कि मैं ही ब्रह्म हूं। यह सब जो है, यह मैं ही हूं। और मेरे अतिरिक्त कोई तू नहीं है; सब तू मैंने अपने मैं में घेर लिए हैं। अगर यह हो सके तो यह बात हो जाएगी। 
         लेकिन अंतिम चरण में मैं को भी खोना पड़ेगा, क्योंकि जब कोई तू नहीं है तो तुम कैसे कहोगे कि मैं ही ब्रह्म हूं? क्योंकि मैं की उदघोषणा तू की मौजूदगी पर ही सार्थक है। और जब तुम ही ब्रह्म हो, तो यह कहना भी बहुत अर्थ का नहीं रह जाएगा कि मैं ब्रह्म हूं। क्योंकि इसमें भी दो की स्वीकृति है--ब्रह्म की और मेरी। तो अंत में मैं भी व्यर्थ हो जाएगा, ब्रह्म भी व्यर्थ हो जाएगा और चुप हो जाना पड़ेगा।

दूसरा एक मार्ग है कि तुम कहो...इतने मिट जाओ तुम कि तुम कह सको, मैं हूं ही नहीं। एक जगह तुम कह सके, मैं ब्रह्म हूं अर्थात मैं सब हूं। दूसरी यात्रा है जिसमें तुम कह सको कि मैं हूं ही नहीं, कुछ भी नहीं है; सब परम शून्य है। लेकिन इससे भी तुम वहीं पहुंच जाओगे। और पहुंचकर तुम यह भी न कह सकोगे कि मैं नहीं हूं। क्योंकि मैं नहीं हूं, यह कहने के लिए भी मैं का होना जरूरी है। तो मैं खो जाएगा। तुम यह भी न कह सकोगे कि सब शून्य है; क्योंकि यह कहने के लिए भी सब भी होना चाहिए और शून्य भी होना चाहिए। तब तुम फिर चुप हो जाओगे।

तो यात्रा चाहे कहीं से हो--चाहे वह पूर्णता की तरफ से हो, चाहे शून्यता की तरफ से हो--लेकिन वह परम मौन में ले जाएगी, जहां बोलने को कुछ भी नहीं बचेगा। इसलिए कहां से कोई जाता है, यह बड़ा सवाल नहीं है; कहां पहुंचता है, यह जांचने की बात है। उसकी अंतिम मंजिल पकड़ी जा सकती है, पहचानी जा सकती है। अगर वह यहां पहुंच गया तो वह जहां से भी गया हो, ठीक ही रास्ते से गया है। कोई रास्ता गलत नहीं है, कोई रास्ता ठीक नहीं है--इस अर्थ में कि जो पहुंचा दे वह ठीक है। और पहुंचना यहां है। लेकिन प्राथमिक अनुभव कहीं से भी मैं से ही शुरू होगा, क्योंकि हमारी वह स्थिति है; जहां से हमको चलना है।
तो चाहे हम कुंडलिनी को जगाएं, तो भी वह व्यक्तिगत मालूम पड़ेगी; चाहे ध्यान में जाएं, तो भी वह व्यक्तिगत मालूम पड़ेगा; चाहे शांत हों तो व्यक्तिगत होगा; जो कुछ भी होगा वह व्यक्तिगत होगा, क्योंकि अभी हम व्यक्ति हैं। लेकिन जैसे-जैसे इसमें प्रवेश करोगे, भीतर जितने गहरे उतरोगे, व्यक्ति मिटता जाएगा। और अगर बाहर गए, तो व्यक्ति बढ़ता चला जाएगा

Either you get full, or you get zero. In both cases you'll be the same thing happen. If the passenger is full, or full term loves, he will say - I am God! I am God! He is saying that I am Brahman. This is what I am. And no, you do not have my spare; I surround myself in all you have to. If this is possible then it will be.
          But I also have to lose in the final stage, because when you say you do not have that I am Brahman? The declaration is meaningful only on the presence of I you. And when you are Brahman, meaning it will not be too much to say that I am Brahman. Because it is the acceptance of the two - the Spirit and Mary. So in the end I will be in vain, God would be futile to go up.

The second is the way that you say ... go away so that you could talk to you, I'm not. A place you can say, I am God, that I am all. Second visit in which you could say that I am not, nothing; All absolute zero. But even there you will reach. Would not you say and that I am not arrived. Because I am not, I have to say is important. So I would be lost. Would you not say that all is void; To say it should be all be zero. Then you'll be up again.

Whether you travel to anywhere - whether it be by the side of perfection, whether from emptiness - but it will take absolute silence, where nothing left to say. Where there is so, the big question is; Where reaches, it is a matter to be examined. Could he hold his final destination, is identified. When he reached it, he was from the right is the way. There is no wrong way, no way is not right - in the sense that what is right and he will deliver. And come here. I will start from anywhere but the primary experience, because we have the situation; We enjoyed the walk.
Kundalini then we wake him, even if he personally will appear; Whether it be in focus, even if he has personal knowledge; Whether the individual would be cool; Whatever will be the individual, because now we have one. But as it will enter more deeply within Utroge, the person will die. And went out, then the person will go on increasing

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