Monday 17 November 2014

जब तक उसे जानने का प्रयत्न करते रहोगे, यह भटकन तभी तक है Until it will try to learn, it is the only Wander

एक कथा है कि एक गुरुजी के दो शिष्य थे। दोनों ही गुरु के बड़े ही आज्ञाकारी और सेवाभावी थे। गुरु को ही जीवन सर्वस्व मानते थे। रात्रि में दोनों ही बड़े प्रेम से गुरु चरणों की सेवा करते। दोनों ने ही गुरुजी के एक एक चरण की सेवा ले रखी थी। एक दायें चरण की सेवा करता तो दूसरा बायें चरण की। दोनों ही गुरु चरणों की सेवा मिलने से परम आनन्द में रहते और दोनों में ही परस्पर गुरु चरणों की प्रीती की प्रतिस्पर्द्धा सी रहती। दोनों चरणसेवा में ऐसे आनन्द विभोर रहते कि उसके अतिरिक्त उन्हें कुछ भी न सुहाता। गुरुजी के चरणों के आलंबन के बाद बचता भी क्या ? एक दिन चरणसेवा करते समय गुरुजी ने अपने एक शिष्य को तत्काल ही कुछ लाने की आज्ञा दी और शिष्य प्रणाम कर आज्ञापालन को चल दिया। कुछ अन्मयस्क से हो रहे गुरुजी ने करवट ले ली। अब सेवा करने वाले शिष्य के सामने गुरुजी का दूसरा चरण था जिसकी सेवा दूसरा गुरुभाई करता था। अब शिष्य के ह्रदय में क्रोध ने स्थान ले लिया कि इस चरण के कारण मैं अपनी सेवा से वंचित हो गया, क्रोध के वशीभूत हो उसने उस चरण को परे करने के लिये लाठी से प्रहार कर दिया। प्रहार से गुरुदेव को अत्यन्त पीड़ा पहुँची और सारी बात समझने के उपरान्त गुरुदेव ने निर्णय लिया कि ऐसा शिष्य कदापि सेवा लेने के लिये उपयुक्त नहीं है जो गुरु चरणों में ही भेद करने लगे और ऐसी चरम सीमा तक।
यही स्थिति हमारी है कि अपने इष्ट के प्रेम में ऐसे विह्वल हो रहे हैं कि किसी अन्य भक्त का प्रेम हमें सुहाता ही नहीं, यदि वह हमारे इष्ट से भिन्न हो। सब वही हैं, उन तक जाने के अनेक रास्ते हैं, यहाँ तक कि सारे रास्ते जाते ही वहीं हैं फ़िर भी हमारा दुराग्रह यही रहता है कि "मैं" जिस रास्ते से जा रहा हूँ, यदि तुमने उसका अनुसरण न किया तो तुम्हें "कुछ " नहीं मिलने वाला। "मैं" जो जप रहा हूँ, वही मन्त्र तारणहार है और कोई मन्त्र इस जैसा है ही नहीं। ज्ञानी कह रहा है कि बिना "ज्ञान" के उसे "जानोगे" कैसे ? प्रेमी कह रहा है कि जब "प्रेम" ही नहीं तो "ज्ञान" का क्या करना ? वस्तुत: श्रीहरि की ऐसी अहैतुकी कृपा है कि हमारी प्रकृति के अनुसार हम श्रीहरि के विभिन्न रुपों, लीलाकथाओं में आनन्द लेने लगते हैं परन्तु वह तो ज्ञानी को भी सुलभ हैं और मुझ से निपट गंवार को भी। जिसकी सर्वव्यापकता का हम दूसरों को विश्वास दिलाने की चेष्टा कर रहे हैं, वस्तुत: हमें ही उन पर विश्वास नहीं है कि वह किसी अन्य रुप में भी अपने भक्तों को वह सब कुछ दे सकते हैं, जो हमें सुलभ है। उस सर्वव्यापक की "सीमा" तय करते हमें अपने इस कुकृत्य पर तनिक सी भी लज्जा नहीं आती और दंभ भरते हैं हम उनका भक्त/ दास होने का। वह एक ही है जो अनन्तानन्त ब्रह्मांडो में भास रहा है, सब उसी का विलास है। "गुलाब" का आप विश्व की किसी भी भाषा में "नाम" लें; इससे गुलाब की प्रकृति और सुगंध में कोई अंतर नहीं आ सकता। हम अड़ जायें कि भाई ! "गुलाब" को जब आप हिन्दी भाषा में "गुलाब" कहोगे तभी तुम "गुलाब" को समझ सकोगे अन्यथा नहीं तो हमारा यह ज्ञान   ही है अन्य कुछ नहीं। गुलाब तो सभी को आनन्द ही देगा चाहे उसे जिस भाषा में पुकारो फ़िर वह चाहे संस्कृत हो, हिंदी हो, फ़ारसी हो, चीनी हो, जापानी हो, पश्तो हो, अंग्रेजी हो, स्पेनिश हो, जर्मन हो, रुसी हो या अन्य कोई और।
"हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता, कहहिं सुनहिं बहु विधि बहु संता।"
जब तक उसे जानने का प्रयत्न करते रहोगे, यह भटकन तभी तक है, जानने से उसे किसने जाना है। अपने अहंकार को पुष्ट करने से क्या उपलब्ध होगा ? जो स्वयं को नहीं जान सकते, तुम उन्हें जानने निकले हो। हमको अपने बारे में ही कितना ज्ञान है, प्रथम तो स्वयं को ही जान लो; उसके बाद उसे जानने की इच्छा ही न रहेगी। जिसका न आदि है न अंत....किस रुप में वह नहीं.....कौन सा अवतार उन्होंने न लिया......मनुष्य से पशु तक.....किसे छोटा माना.....ऐसा कौन सा जड़-चेतन है, जिसमें वह नहीं.....ऐसा कौन सा शब्द है, जो उनका मन्त्र नहीं....वह कब मेरे सामने नहीं होते......वह कब आते हैं ? आवें तो कहाँ से ? वह कब जाते हैं ? जावें तो कहाँ ?..... वह तो सब समय हैं, सभी स्थानों पर हैं, प्रकट होते हैं.....हे नाथ ! सबके ह्रदयों को अपने प्रेम सुधा रस से भर दो, कोई रीता न रहे.......हाँ, आपकी विवशता भी समझ आती है कि आप तो सब पर लुटा ही रहे हो और हम मूढ़ उसको ठोकर मार रहे हैं। आप विवश भी इसलिये हो कि आपको हमसे इतना प्रेम है कि आप बलात हमें सुधारना भी नहीं चाहते। आप अब भी यही चाहते हो कि सत्य को समझ हम आपको पुकारें तो सही, आप तो कब से उस क्षण की प्रतीक्षा में हो। परन्तु हे नाथ ! हम सुधरने वाले नहीं है, जो हमारा नाश करे, वही हमें भाता है  हमारे कल्याण को हम पर न छोडिये, जो उचित लगे सो करो पर अपना लो। जिस क्षण में "मैं" प्रेम का नाटक करुँ, उसी क्षण मुझे पकड़ लेना, नहीं तो "मैं" ऐसा दुष्ट कि फ़िर भाग जाऊँगा.....भागता ही तो रहा हूँ, न जाने कितने जन्म-जन्मांतरों से......कितने कल्पों से....और नहीं। बरबस ही सही, अब बाँध लो मुझे.....अपना लो....नाथ!
A tale of two pupil of a Guru. Both the master was a very obedient and Sewabavi. Regarded as the supreme master of life. Both phases of the night with passion to serve the master. Both were taken to serve a phase of the master. Serves the right stage of the second phase of the left. Both in absolute joy to meet and master the steps to serve the master steps Preethi compete in both cross stays. In both Crnsewa keep uplifting joy that nothing more tolerant to them. What remains of the saint after mount stages? One day while Crnsewa Master commanded his disciples and followers to worship something immediately went to obedience. Some are from Anmaysk master took a new turn. Now the service, which was the second phase of the pupil teacher before service was second Godbrother. Now replaced by anger at the heart of the pupil of the stage I was deprived of his service, he overcame anger beyond that stage to be hit with sticks. The whole thing is a lot of pain and understand the most hit after Gurudev Tagore decided that it is not suitable for students who never hire master began to distinguish itself to such an extreme step.
In the case of our love of your favored are feverish feel like we never loved another man, if he be different from our favored. All the same, there are several ways to get to them, even though there are many ways that we still have the same prejudice that "I" am the way, if you did not follow you, "some" not gonna get. "I" am the chanting the same mantra and any mantra Tarnhar not like this. Knowledge without saying that "knowledge" that "you will know the" how? Boyfriend is saying that "love" is not the "wisdom" to what? Indeed, such Ahatuki shrihari pleased Srihari various forms according to our nature, seem to take joy in Leelakthaon accessible and knowledgeable, but he also cant handle me. Ubiquity which we are trying to convince the others, of course, we do not believe that any of them as everything that can give her devotees, which is accessible to us. Of the ubiquitous "limit" set at all on this misdeed We do not have any shame and pride we fill the devotee / slave to. He is one who is Anantanant Bhāsa in Brhmando, all have the same luxury. "Rose" in any language of the world to the "name" Take; The aroma of roses in nature and may not make any difference. We go insisted that brother! "Rose" when you in Hindi language "Rose" when you say "rose" then we shall be able to understand that this knowledge is another. Only then will all joy rose in the call, then he wants it to be Sanskrit, Hindi, the Persian, Chinese, Japanese, is Pashto, English, Spanish, German, the Russian or other any more.
"Hari Hari Katha Anantha eternal, multi-mode multi Santa Khhin Sunhin."
Until it will try to learn, it is only as Wander, to know who he is. What will be available to substantiate your ego? Can not know itself, you have to learn them out. How much knowledge we have about yourself, first you only know yourself; After that he will not want to learn. Which is no beginning nor end .... no ..... Which incarnation as the animal to man ..... whom he has not considered small ..... so ...... what is the root-conscious, not containing the word ..... which it is not their mantra .... he is not in front of me ...... when he come when? Aven where then? How are they? Javen where? ..... That's all the time, all the places that appear ..... Hey Nath! Fill your love nectar Hradyon all, there are no Rita ....... yes, your compulsion to understand that even though you're so wise at all and we're knocked him foolish. You also constrained so that you love us so much that you do not have forced us to raise. You want the truth to understand that we still cry when you right, you're in for so long waiting for this moment. But hey Nath! We're not going to improve, which is to destroy us, he loves us, not at us Codiye our welfare, which is appropriate to do so, take on. At the moment the "I" pretend to love, the moment to grab me, not the "I" so that evil will go away again ..... I'm only running, rather than how many birth-Jnmantron .... .... and not Llkitne eons. Force right now ..... grab me .... Nath Pack!

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