Tuesday 9 September 2014

कई बार न चाहते हुए भी दुर्घटना घट जाती है

• हड्डी टूटना या मोच आना -
कई बार न चाहते हुए भी दुर्घटना घट जाती है और हमे चोट लग जाती है. अगर दुर्घटना गंभीर हुई तो हमारे शरीर के किसी अंग की हड्डी भी टूट जाती है. 
कई बार हमारे बच्चे स्कूल में खेलते हुए या चलने-फिरने, काम करने, दौडने ऊँचे-नीचे स्थान पर पैर पड जाता है जिसकी वजह से मोच आ जाती है। कभी-कभी हाथ या गर्दन में भी किसी कारणवश मोच आ जाती है। मोच मे नसें या तो इधर-उधर हट जाती है अथवा कुचल जाती है मोच वाली जगह फूल जाती है और उसमें दर्द भी होता है। 
हड्डी टूटने पर किसी अच्छे डॉक्टर से हड्डी सेट करवा कर चेक एक्सरे करवा कर ही प्लास्टर बंधवायें, नहीं तो अगर गलत हड्डी जुड़ गयी, तो जीवन भर परेशानी होगी. प्लास्टर बंधने पर फिर से एक बार एक्सरे करवा कर तसल्ली कर लें कि हड्डी बराबर सेट हुई है कि नहीं. अगर नहीं तो फिर से प्लास्टर करवा लें.
हड्डी को जल्दी से जोड़ने की कोई दवाई एलोपैथी में नहीं होती है. अतः जल्द सूजन, दर्द और हड्डी को जोड़ने या मोच में आराम के लिए रोज सुबह Arnica 200, दोपहर को सिम्फाइटम 200 और रात को रूटा 200 रोज लेते रहें. एक हफ्ते बाद Arnica 200 बंद कर दे, लेकिन जब तक हड्डी न जुड़े या मोच में आराम न हो, तब तक इन दोनों को लेते रहे. बच्चों को इन दवाइयों को 30 की पावर में दें.
साथ ही केल्केरिया फास 6X, मेग फ़ास 6X और फेरम फ़ास 6X की दो-दो पिल्स को दिन में चार बार चूसें या कुनकुने पानी से लें. अगर कभी दर्द ज्यादा हो, तो डाबर (आयुर्वेदिक) की सरबाइना स्ट्रांग की एक गोली भी ले सकते हैं. 
आप स्वयं आश्चर्यचकित रह जायेंगे कि इस उपचार से आपकी हड्डी आधे से भी कम समय में जुड़ जायेगी, आप चाहे तो 15 से 20 दिन में एक्सरे करा ले जिससे पता चल जाएगा कि हड्डी जुड़ गयी है. बच्चों में हड्डी जल्दी जुडती है और बुजुर्गों में कई बार एक माह भी लग जाता है हड्डी को जुड़ने में, किन्तु जुडती बहुत ही जल्दी है. इन दवाइयों से हड्डी जुड़ती तो है ही, साथ ही हड्डी मजबूत भी होती है.
थोडा आराम होने पर संभव हो तो सुबह सल्फर 30 को सुबह 7 बजे और रात्रि को आठ बजे Nux Vom 200 एक हफ्ते तक ले, फिर हर तीन माह में तीन दिन तक लें ताकि आपके शरीर के अंदर जमा दवाई और दूसरे अन्य केमिकल और पेस्टीसाइड के विकार दूर हो सकें और आपके शरीर के सभी ह्रदय, लीवर, किडनी आदि मुख्य अंग सुचारू रूप से कार्य कर सकेंगे.

No comments:

Post a Comment